Thursday, June 20, 2024
HomeदेशKisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla,kisan bill virodh pradarshan in delhi news in hindi,kisano ka pradarshan,kisan bill virodh in delhi,

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

किसानो का वार, मजबूर हुई सरकार

किसानों की जिद के सामने झुकी सरकार, दिल्ली के बुराड़ी में प्रदर्शन की अनुमति

प्रदर्शन से जुड़ी कुछ खास बातें

सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली कूच कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसानों और पुलिस इन दोनों ही लोगों के बीच शुक्रवार सुबह से सिंघु बॉर्डर पर संघर्ष जारी रहा। दोपहर दो बजे आस पास स्थिति ज्यादा बिगड़ गईथी और पुलिस ने करीब 40 राउंड आंसू गैस के गोले दागे थे।

इस बीच किसान संगठन और दिल्ली पुलिस निरंतर ही धरनास्थल को लेकर बात कर रहे थे जिसके बाद यह तय हुआ कि किसानों को दिल्ली के बुराड़ी स्थित निरंकारी समागम में प्रदर्शन करने की अनुमति दी जाएगी।

अब पुलिस किसानों को लेकर दिल्ली पहुंचेगी। वहीं दिल्ली मेट्रो ने एहतियात के तौर पर छह मेट्रो स्टेशनों से आने और जाने की सुविधा बंद कर दी है। (Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan )

छात्र नही दे सके शिक्षा 

किसान आंदोलन के वजह से बंद किए गए रास्तों के कारण आज कई जगह पर आम लोगों को परेशानि उठानी पड़ी और कॉलेजों के छात्रों की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं। 

किसान बोले हम सिर्फ चाहते हैं शांतिपूर्ण समाधान (Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan )

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

टिकरी बॉर्डर पर जब किसानों को जानकारी मिली कि उन्हें दिल्ली प्रवेश की अनुमति दे दी गयी है तो उन्होंने खुशी जताई। आपको बता दें की एक किसान ने बताया की हमने अपने रास्ते में तकरीबन 10 बाधाएं पार कीं।

हम प्रशासन का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने हमें इजाजत दी ताकि हम प्रदर्शन कर सकें। हम खुश हैं और हम समस्या का सिर्फ शांतिपूर्ण ढंग से समाधान चाहते हैं।

पंजाब किसान संगठन ने कहा की किसानों को दिल्ली जाने की अनुमति मिल गयी है

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पंजाब के किसानों के संगठनों ने शुक्रवार के दिन को दावा किया कि केन्द्र सरकार ने उन्हें दिल्ली में दाखिल होने और बुराड़ी मैदान में प्रदर्शन करने की मंजरी दे दी है।

 क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल बोले , हमें दिल्ली में दाखिल होने की अनुमति मिल गयी है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने किसानो को दिल्ली के बुराड़ी में एक स्थान पर प्रदर्शन करने की अनुमति दे दी है।

बुराड़ी की ओर निकला किसानों का काफिला Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan 

दिल्ली पुलिस से बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में प्रदर्शन करने की अनुमति मिलने के बाद अब हरियाणा में जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे किसानों का काफिल बुराड़ी की ओर चल पड़ा है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया सरकार के फैसले का स्वागत

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

आपको बता दें की पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों को दिल्ली में प्रवेश देने के लिए केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है।

वो बोले कि किसानों को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के इस्तेमाल करने की इजाजत देने के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद। अब केंद्र सरकार को जल्द से जल्द किसानों से बात कर कृषि बिल से जुड़े उनके सभी मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए।

किसानों को मिली दिल्ली आने की अनुमति

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने अधिकारिक तौर पर यह एलान किया है कि किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जा चुकी है । उन्हें निरंकारी समागम स्थल बुराड़ी तक आने की इजाजत दी गयी है।

उन्हें बुराड़ी में ही प्रदर्शन करना होगा। हालांकि पुलिस ने ये भी बोले है कि किसानों को इसके लिए संयम बरतना होगा तथा शांतिपूर्ण ढंग से पुलिस के साथ चलना होगा।

सिंघु बॉर्डर पर बेकाबूू हुआ किसान

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

सिंघु बॉर्डर पर अचानक से अफरा-तफरी मच गई थी और किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़नी शुरू कर दी। इसके बाद किसानों को तितर-बितर करने के लिए दिल्ली पुलिस ने आंसू गैस के गोले के साथ साथ पानी की बौछारें भी किसानो पर डाली गयीं , जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। (Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan )

किसानों को हापुड़ रोड पर रोका

दिल्ली कूच कर रहे किसान को पुलिस ने बैरिकेडिंग कर हापुड़ रोड पर सीबीआई अकेडमी के सामने रोका। किसान राष्ट्रीय नेतृत्व के आदेश के इंतजार में हैं।

पंजाब के मुख्यंत्री कैप्टन अमरिंदर ने केंद्र से किया अनुरोध- किसानों से करें बात

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सर्कार से आग्रह किया है कि वह तुरंत आंदोलन कर रहे किसानों से बात करें और दिल्ली बॉर्डर की तनावपूर्ण स्थिति को सधारें ।

किसानों के प्रदर्शन से दिल्ली में जगह जगह जाम

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी को जोड़ने वाले अधिकतर मार्गों को दिल्ली पुलिस द्वारा बंद कर दिये जाने के बाद शुक्रवार को शहर में अहम रास्तों पर वाहनों का जाम लग गया।

दिल्ली यातायात पुलिस ने बताया है कि इस प्रदर्शन की वजह से ढांसा और झाड़ौदा कलां सीमाएं यातायात के लिए बंद कर दी गयीं हैं तथा यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग लेने को कहा गया है। 

उसने ट्वीट किया, की ‘टीकरी बार्डर को स्थानीय पुलिस ने यातायात के लिए पूरी तरह बंद कर दिया है। हरियाणा की तथा की और जाने वाला यातायात भी बंद कर दिया गया है।

सभी मोटर वाहनों को किसान संघर्ष समिति के प्रदर्शन की वजह से इस मार्ग से परहेज करने को कहा गया है ।’

हमारी सरकार बनने पर सभी ‘काले कृषि कानूनों’ को रद्द कर दिया जाएगा : कांग्रेस 

कांग्रेस पार्टी ने तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली कूच कर रहे किसानों का समर्थन करते हुए शुक्रवार को कहा कि केंद्र में जिस दिन कांग्रेस की सरकार बनेगी उसी दिन इन ‘काले कानूनों’ को निरस्त कर दिया जाएगा।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा है कि उनकी पार्टी किसानों की मांगों को पूरा कराने के लिए उनके साथ है उनके कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।उधर, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा बोलीं कि ‘एक देश, एक चुनाव’ की बात करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों के संदर्भ में ‘एक देश, एक व्यवहार’ पर अमल करना चाहिए। (Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan )

स्टेडियम नहीं बनेंगे अस्थायी जेल ,दिल्ली सरकार ने पुलिस की मांग को नामंजूर किया

आपको बता दें की दिल्ली सरकार ने पुलिस की मांग ठुकराते हुए राजधानी के नौ स्टेडियम को अस्थायी जेल में बदलने से इनकार कर दिया है। इन अस्थाई जेलों में प्रदर्शनरत किसानों को रखा जाना था।

पंजाब के सिरसा में किसानों ने बैरिकेड लांघा

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

पंजाब के सिरसा में किसानों को रोकने के लिए जो बेरिकेड लग थीं वो उन लांघकर आगे बढ़ रहे हैं। वो बोलें कि वह अपने हक के लिए दिल्ली जाएंगे। एक प्रदर्शनरत किसान ने कहा कि, हम जो भी करेंगे शांतिपूर्ण तरीके से करेंगे।

हम किसी भी व्यक्ति या संपत्ति को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहते हैं और न ही पहुंचाएंगे। अगर हमें एक महीने के लिए भी रुकना पड़ेगा तो हम रुकेंगे। अगर हमें शहीद भी होना पड़ जायेगा तो हम शहीद भी हो जाएंगे।

मथुराः किसानों के एक्सप्रेसवे पर बैठने से लगा लंबा जाम

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर भी किसानों के आंदोलन के कारण लंबा जाम लग गया है। किसान सड़क घेरकर यमुना एक्सप्रेसवे पर बैठे हैं।

संजय सिंह ने केजरीवाल से की दिल्ली पुलिस की मांग ठुकराने की गुजारिश

दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल सरकार से नौ स्टेडियम को अस्थायी जेल बनाने की जो मांग की थी उसे लेकर आप के कई नेता विरोध कर रहे हैं।

पहले राघव चड्ढा ने और अब संजय सिंह ने केजरीवाल से गुजारिश की है कि वह दिल्ली पुलिस की यह मांग ठुकरा दें। संजय सिंह ने ट्वीट किया,की ‘वाह मोदी जी क्या देश के अन्नदाता ने आपका पेट भरकर, वोट देकर इसी दिन के लिए देश का प्रधानमंत्री बनाया था कि आप उनके साथ जानवरों के जैसा व्यवहार करें।

मैं मुख्यमंत्री जी से आग्रह करूंगा कि दिल्ली पुलिस की जेल बनाने की मांग ठुकरा दें ,और अन्नदाताओं का स्वागत करें।

किसानों ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, और रखी ये तीन मांगें

योगेंद्र यादव ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के दिल्ली चलो आंदोलन के तहत राजधानी कूच कर रहे किसान ने शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। और खत में किसानों ने तीन मांगें करि हैं-

(1) } किसानों को बिना रोके टोक दिल्ली जाने दिया जाए। सभी बैरिकेड को हटाए जाएं, सड़कें खाली करे जाएं और हमें शांतिपूर्ण ढंग से दिल्ली जानें दें

(2) } रामलीला मैदान या अन्य किसी स्थान को खाली कराकर किसानों को दिया जाए ताकि वो वहां पर वह प्रदर्शन कर सकें।

(3) } सरकार सभी किसान प्रतिनिधियों से तत्काल बात करें।

आंसू गैस के गोले के दागने के बाद सिंघु बॉर्डर पर बैठे किसान

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

आंसू गैस के गोले दागने के बाद पुलिस ने सिंघु बॉर्डर से 500 मीटर का क्षेत्र खाली करा लिया और कुछ समय तो किसान पीछे ही बैठकर प्रदर्शन करते रहे थे लेकिन बाद में किसान आगे आने लगे।

सिंघु बॉर्डर पर आंसू गैस के गोले दाग रही पुलिस, किसान कर रहे डिफ्यूज

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के आगे बढ़ने के बाद दिल्ली पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले दागे थे । ऐसे में पहले से ही पानी की बाल्टियां लेकर तैयार किसानों ने आंसू गैस के गोले उठाकर पानी में डालकर डिफ्यूज करने की कोशिश कर रहे हैं।

सिंघु बॉर्डर पर पुलिस लगातार अपील कर रही है – बैरिकेड से पीछे रहें वरना करनी पड़ेगी कार्रवाई

सिंघु बॉर्डर पर पहुंचे किसानों से पुलिस बार-बार अपील कर रही है कि आप बैरिकेड से पीछे ही रहें और मूवमेंट न करें अगर आप हमारी बात नहीं सुनेंगे या नहीं मानेंगे तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

टिकरी बॉर्डर पर लगातार जारी है किसानों का संघर्ष

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग के तौर पर लगाए गए ट्रक को किसान अपने ट्रैक्टर के प्रयोग से हटाने का प्रयास कर रहे हैं। इसे हटाकर वह दिल्ली की ओर कूच करना चाह रहे हैं।

टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षाबलों ने किसानों पर छोड़े आंसू गैस के गोले और की पानी की बौछारें

दिल्ली की सीमाओं के साथ साथ नई दिल्ली जिले की सीमाओं को भी पूरी तरह सील कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों को भी लगाया गया है। नई दिल्ली इलाके में किसी को नहीं जाने दिया जा रहा है।

 सिंघु, टिकरी और बहादुरगढ़ बॉर्डर पर ज्यादा दबाव पड़ने की वजह से सीमा सील कर दी गई है। पुलिस ने दिल्ली-बहादुरगढ़ हाईवे के टिकरी बॉर्डर पर इकट्ठा किसानों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार की हैं और आंसू गैस के गोले छोड़े।

किसान ने फेंका रणदीप सुरजेवाला द्वारा बांटे गए कंबल Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan 

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला आज सुबह हरियाणा में प्रदर्शन कर्व रहे किसानों से मिलने गए और उन्हें कंबल बांटें, लेकिन किसानों ने नाराज होकर उसे फेंक दिया और उन्हें भी वापस जाने को बोलै।

किसानों ने कहा कि वह किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं लेना चाहते हैं।

छह मेट्रो स्टेशन के निकास और प्रवेश द्वार किये गए बंद

किसानों के दिल्ली चलो आंदोलन को देखते हुए डीएमआरसी ने ग्रीन लाइन पर स्थित एनसीआर के कुछ स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद करने का एलान किया गया है।

डीएमआरसी ने बताया कि ब्रिगेडियर होशियार सिंह,टिकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़ सिटी, टिकरी कलां ,पंडित श्री राम शर्मा,और घेवरा मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार रहेंगे बंद। Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan 

अमृतसर से एक और ट्रैक्टर रैली निकली

जैसा की आप जानते होंगे की हज़ारों की संख्या में जहां किसान पंजाब से दिल्ली बॉर्डर तक पहुंच चुके हैं वहीं पंजाब से किसान मजदूर संघर्ष कमेटी दिल्ली आने की तैयारी कर में लगी है।

कमेटी के लोग अमृतसर से ट्रैक्टर रैली निकालकर दिल्ली की ओर जाएंगे। एक किसान ने बताया है कि हमने एक महीने का खाने का सामान, बर्तन और पकाने के लिए गैस चूल्हा आदि सब अपनी ट्रॉली में रख लिया है और अब हम दिल्ली की ओर जा रहे हैं।

पुलिस ने दिल्ली सरकार से 9 स्टेडियम को अस्थायी जेल बनाने की मांगी अनुमति

किसानों का एक समूह बहादुरगढ़ पहुंचा

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

पंजाब से आए किसानों का एक समूह बहादुरगढ़ पहुंच गया है और वहां से आगे बढ़ने की लगातार कोशिश कर रहा हैं।

अन्य राज्यों से दिल्ली आ रहे आम लोग भी हैं बेहद परेशान

किसानों के आंदोलन की वजह से जगह-जगह बैरिकेडिंग की गयी है जिसके कारन अन्य राज्यों से दिल्ली आने वाले लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

जम्मू से दिल्ली जा रही शिवांगी का ने बताया है कि मैं जम्मू से आ रही हूं और मुझे कल शाम को दिल्ली पहुंचना था लेकिन अब तक कोई अपडेट नहीं है।

हम दिल्ली जाकर रहेंगे चाहे कुछ भी हो जाए, प्रदर्शनकारी किसान Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan 

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

पानीपत से दिल्ली की ओर बढ़ने से पहले सुबह किसानों ने भोजन तैयार किया और सभी ने भोजन किया। एक प्रदर्शनकारी किसान ने कहा, की चाहे कुछ भी हो जाए, हम दिल्ली जाकर ही रहेंगे। हम अपने परिवार और छह महीने के राशन के इंतजाम के साथ यात्रा कर रहे हैं।  Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan 

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर वाहनों की सघन चेकिंग की वजह से लंबा जाम लग गया है। यहां किसानों के आंदोलन के चलते सीआईएसएफ की टीम को भी तैनात कर दिया गया है और एक-एक वाहन की चेकिंग भी हो रही है।

आपको बता दें की रोहतक-झज्जर बॉर्डर पर भी किसान इकट्ठे होकर दिल्ली की ओर कूच करने के लिए लगातार आगे बढ़ रहे हैं।

सिंघु बॉर्डर पर भारी मात्रा में पुलिस बल है तैनात  Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan 

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के मद्देनज़र सिंघू बॉर्डर (हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर) पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

किसानों पर छोड़े गए आंसू गैस के गोले Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan 

आपको बताते चलें की ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से सभी गाड़ियों को सिंघु बॉर्डर की तरफ आने से रोक दिया गया है। किसानों को रोकने के लिए आज भी सुरक्षा बलों ने आंसू गैसे के गोलेे छोड़े हैं।

किसानों की जिद के सामने मजबूर हुई सरकार, दिल्ली के बुराड़ी में प्रदर्शन की दी अनुमति

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

पंजाब से चले किसानों ने पानीपत में डेरा डाला और सुबह शुरू किया मार्च
देर शाम किसान दिल्ली से 100 किमी पहले पानीपत टोल प्लाजा तक पहुंच गए।

भारतीय किसान यूनियन हरियाणा के नेता गुरनाम सिंह ने बताया,की किसान रात में यहींपर रुके और सुबह होने पर दिल्ली की ओर कूच किया। इससे पहले पूरा दिन किसान और पुलिस आमने-सामने होते रहे।सिरसा, कुरुक्षेत्र, जींद और फतेहाबाद जिले में भी संघर्ष हुआ। Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan

“Related Articles” 

UP Me Shaadi Ke Naye Kanoon Ab Sirf Itne Log Ho Sakenge Shaamil

CM Yogi Ne kaha Kashmir ke Alagavavadiyon Ka Congress Samarthan Kar Rahee Hai

Laddakh Ko Cheen Ka Hissa Batane Par Twitter Ne Mangi Maafi,30 Nov Tak Karega Sudhar

Varanasi Me 48 Ghante Me Doosri Baar Chali Goli,Ab Mahila Hui Shikaar

Google Ke Task Mate App Se Ghar Baithe Paise Kamaye,Aise Kar Sakte Hain Kamayie

Comedian Bharti Singh Hui Giraftar NCB Bureau Ko Mila Unke Ghar Ganja

Visit Punjab Goverment Website

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments