इस्राइल की मुश्किलें बढ़ीं, हमास के बाद अब लेबनान से हिजबुल्ला ने किया हमला

इस्राइल की मुश्किलें बढ़ीं, हमास के बाद अब लेबनान से हिजबुल्ला ने किया हमला
इस्राइल की मुश्किलें बढ़ीं, हमास के बाद अब लेबनान से हिजबुल्ला ने किया हमला

इस्राइल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। वह इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। पहले आतंकी संगठन हमास ने उस पर ताबड़तोड़ करीब 5,000 रॉकेट दाग दिए। वहीं, अब लेबनान के एक समूह हिजबुल्ला ने भी हमला कर दिया है। लेबनान ने इस्राइली इलाकों में मिसाइलें और मोर्टार से हमला किया है। लेबनान की तरफ से दागी गईं मिसाइलें माउंट दोव क्षेत्र में आकर गिरी हैं।

अभी तक इस हमले में किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, इस्राइल के सुरक्षा बलों ने भी जवाबी हमला दिया है। उसने लेबनान में तोप से गोले दागे हैं। इस्राइली सेना ने का कहना है कि आईडीएफ इस तरह के हमले की संभावना को ध्यान में रखते हुए पहले से ही तैयारी कर रहा था। सैनिक लेबनान सीमा पर मौजूद हैं।

हिजबुल्ला ने उत्तरी इस्राइल में मोर्टार से किया हमला 

आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने उत्तरी इस्राइल में लेबनान से आज हुए मोर्टार हमले की जिम्मेदारी ली है। एक बयान में हिजबुल्ला ने कहा कि उसने माउंट डोव इलाके में तीन इस्राइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। इस्राइली सेना ने किसी के घायल होने की सूचना नहीं दी और कहा कि उसने तोपखाने हमलों से जवाब दिया। सेना ने कहा कि उसने इलाके में हिजबुल्ला के बुनियादी ढांचे के खिलाफ ड्रोन हमला किया।

लेबनान-इस्राइल खुद को मानते हैं दुश्मन देश

लेबनान और इस्राइल दोनों एक-दूसरे को दुश्मन देश मानते हैं। दोनों के बीच हुए संघर्ष के बाद 2006 में एक शांति समझौता हुआ, जिसके बाद से ही शांति बनी रही है। मगर हाल के सालों में लेबनान की तरफ से छोटे-मोटे मिसाइल हमले इस्राइल की ओर किए जाते रहे हैं। इस्राइल भी इसका जवाब देता रहा है। अधिकतर हमलों के पीछे हिज्बुल्ला का हाथ होता है, जो लेबनान में काफी ज्यादा एक्टिव है। पश्चिमी मुल्कों ने हिजब्बुला को आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है।

शनिवार को हुआ हमला अब भी जारी

हमास ने गाजा से शनिवार की सुबह अचानक थोड़े-थोड़े अंतराल पर इस्राइली शहरों पर ताबड़तोड़ करीब 5,000 रॉकेट दागे। यही नहीं, हमास के बंदूकधारी इस्राइली शहरों में भी घुस गए और कुछ सैन्य वाहनों पर कब्जा कर हमले किए। कई इस्राइली सैनिकों को बंधक भी बना लिया है। इस्राइल और फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को हमास की तरफ से अचानक किए गए हमलों में इस्राइल के 300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, इस्राइल की ओर से पलटवार में गाजा पट्टी से करीब 250 मौतों की बातें सामने आ रही हैं।

read more : जानें इजराइल से कितनी बार हो चुका है युद्ध, ‘हमास’ कैसे बना शक्तिशाली संगठन ?