सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया मेट्रो का डिजिटल अनावरण

मेट्रो का डिजिटल अनावरण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजनगरी को एक और सौगात देते हुए आगरा मेट्रो रेल का डिजिटल अनावरण किया। फर्स्ट लुक में आगरा में पहले कोरिडोर में चलने वाली मेट्रो रेल का रंग पीला होगा।

सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट कॉरिडोर पर चलेगी पीले रंग की मेट्रो रेल। करीब साढ़े 12 बजे सीएम आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर आए। सबसे पहले उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत निकाली जा रही जागरुकता रैली को रवाना किया। मेट्रो के डिजिटल अनावरण के बाद सीएम फतेहाबाद रोड स्थित एसएनजे गोल्ड बैंक्विट हॉल में चल रहे भाजयुमो के प्रशिक्षण वर्ग में पहुंचे ।

तय कार्यक्रमों के अनुसार सीएम योगी ने मेट्रो ट्रेन का डिजीटल अनावरण किया। इसके बाद वृक्षारोपण किया। आखिर में वह भाजयुमो के प्रशिक्षण वर्ग में शिरकत करने पहुंचे। भाजपा युवा मोर्चा के तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का आज समापन हो रहा है। सीएम योगी के सुनने के लिए युवा उत्साहित नजर आए। फतेहाबाद रोड स्थित एसएनजे रिसोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए युवा भाजपा नेता हिस्सा ले रहे हैं।

मेट्रो का डिजिटल अनावरण

परियोजना का स्थलीय निरीक्षण

सोमवार को आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो ट्रेन परियोजना का स्थलीय निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने मेट्रो ट्रेन प्राेजेक्ट की प्रगति और गुणवत्ता को भी परखा। मेट्रो के डिजिटल लुक का अनावरण करने के साथ ही सीएम ने यहां पौधारोपण भी किया। मेट्रो ट्रेन के डिजिटल लुक का अनावरण कमिश्नरी स्थित डिपो परिसर में हुआा। सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट कॉरिडोर पर पहली मेट्रो पीले रंग की चलेगी। ध्वनि एवं प्रदूषण रहित आधुनिक तकनीक से लैस होगी मेट्रो ट्रेन। आगरा में 28 मेट्रो ट्रेन चलेंगी।

आगरा पहुंचे सीएम योगी 

बता दें कि मेसर्स एल्सटाम इंडिया द्वारा गुजरात के सावली में आगरा मेट्रो ट्रेनों का निर्माण कर रही है। यात्री सेवा के लिए तीन कोच वाली 28 ट्रेनें तैयार की जा रही हैं। यह मेट्रो ट्रेन रीजेनरेटिव प्रणाली सहित अन्य आधुनिक प्रणालियों से लैस होंगी।

मेट्रो कॉरीडोर का डिजिटल अनावरण

8379.62 करोड़ रुपयों की लागत से 29.4 किमी लंबे दो मेट्रो कारीडोर बनाए जाने हैं। इसमें से ताज पूर्वी गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे पहले कारीडोर का काम तेजी से चल रहा है। इसके उपरिगामी सेक्शन का 80 प्रतिशत काम हो चुका है। डिपो का भी लगभग 60 प्रतिशत काम हो गया है। तीन भूमिगत स्टेशन की डीवाल काम चल रहा है। पहले कारीडोर पर 13 स्टेशन हैं। इसमें से छह एलिवेटिड और सात भूमिगत स्टेशन हैं।

Read More :अमेरिका में भारतीय मूल की महिला ने दी जान, खुदकुशी से पहले बनाया वीडियो