राज्यसभा चुनाव :  मीसा भारती समेत 41 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

मीसा भारती

नई दिल्ली : राज्यसभा के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव से पहले सदस्यों के निर्विरोध चुने जाने के नतीजे भी सामने आने लगे हैं. खबर है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, निर्दलीय उम्मीदवार कपिल सिब्बल, लालू प्रसाद की बेटी और राजद नेता मीसा भारती समेत करीब 41 नेता राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि भाजपा ने यूपी का किला फतह कर लिया है. यहां की राज्यसभा की 11 सीटों में से आठ के लिए भाजपा के नेता निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं. बाकी की तीन सीटों में से एक निर्दलीय उम्मीदवार कपिल सिब्बल को मिली है, जो सपा के समर्थन से चुनाव लड़ रहे थे.

11 राज्यों की 41 सीटों पर सदस्य निर्वाचित

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी के सभी 11 सीटों के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं. इसके अलावा, तमिलनाडु में छह, बिहार में पांच, आंध्र प्रदेश में चार, मध्य प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना और झारखंड में दो-दो और उत्तराखंड में एक उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. निर्विरोध निर्वाचित 41 उम्मीदवारों में से 14 भाजपा के चार-चार कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के हैं. डीएमके और बीजेडी के तीन-तीन, आम आदमी पार्टी, राजद, तेलंगाना राष्ट्र समिति, अन्नाद्रमुक के दो-दो, झामुमो, जद(यू), सपा और रालोद के एक-एक नेता और निर्दलीय कपिल सिब्बल शामिल हैं.

यूपी में भाजपा के 8 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, यूपी में राज्यसभा की 11 सीटों में से भाजपा ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है. जिन आठ सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं, उनमें दर्शना सिंह, बाबू राम निषाद, मिथिलेश कुमार, राधा मोहन दास अग्रवाल, डॉ के लक्ष्मण, डॉ लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह नागर और संगीता यादव शामिल हैं. बाकी की तीन सीटों पर रालोद के जयंत चौधरी, सपा के जावेद अली खान और निर्दलीय कपिल सिब्बल निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं.

बिहार-झारखंड के सभी सात उम्मीदवार जीते

इसके साथ ही, बिहार के सभी पांच उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, जिनमें मीसा भारती और फैयाज अहमद (राजद), सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल (भाजपा) और खीरू महतो (जेडीयू) शामिल हैं. राजद प्रमुख लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी भारती और दुबे लगातार दूसरी बार राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए हैं. वहीं, झारखंड की दो सीटों में से एक पर झामुमो की महुआ माजी और दूसरी सीट के लिए भाजपा के आदित्य साहू निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं.

Read More :  बीजेपी प्रवक्ता के विवादित बयान के बाद कानपुर में हुई हिंसा, 36 गिरफ्तार, 3 FIR

पंजाब से हरभजन सिंह निर्विरोध निर्वाचित

पंजाब में आप उम्मीदवार-प्रख्यात पर्यावरणविद् बलबीर सिंह सीचेवाल और उद्यमी-सामाजिक कार्यकर्ता विक्रमजीत सिंह साहनी को विजेता घोषित किया गया. पंजाब से अंबिका सोनी (कांग्रेस) और बलविंदर सिंह भुंडर (शिरोमणि अकाली दल) का कार्यकाल चार जुलाई को समाप्त हो रहा है. आप ने मार्च में पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, राघव चड्ढा, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक अशोक मित्तल, आईआईटी दिल्ली के पूर्व संकाय सदस्य संदीप पाठक और उद्योगपति संजीव अरोड़ा को राज्यसभा के लिए नामित किया था. ये सभी पंजाब से निर्विरोध चुने गए थे.