यूपीटीईटी परीक्षा के अंतिम उत्तर में 8 प्रश्न गलत, क्या होगा नंबर का प्रावधान

यूपीटीईटी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 की संशोधित उत्तर कुंजी गुरुवार को वेबसाइट www.updeled.gov.in पर प्रकाशित कर दी गई है। वहीं, आज परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे। साथ ही जारी आंसर की में आपत्ति कॉल के बाद जारी फाइनल आंसर की में आठ गलत प्रश्नों के कारण सभी अभ्यर्थियों को एक ही नंबर दिया जाएगा। इस प्रकार, उम्मीदवारों को पहले से ही आठवां नंबर मिलेगा।

अंतिम उत्तर कुंजी में 9 प्रश्न बदल गए हैं
प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थियों को एक प्रश्न मनोविज्ञान में, तीन प्रश्न अंग्रेजी में और एक प्रश्न संस्कृत में गलत संख्या के कारण प्राप्त होगा। वहीं उच्च प्राथमिक में एक प्रश्न उर्दू में, एक प्रश्न विज्ञान अनुभाग में और एक प्रश्न सामाजिक मुद्दों पर दिया जाएगा। साथ ही फाइनल आंसर की में 9 प्रश्नों के विकल्प में भी बदलाव किया गया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रकाशित अंतिम उत्तर कुंजी 22 अप्रैल तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। जिसे उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

यूपीटीईटी की परीक्षा 23 जनवरी को हुई थी
गौरतलब है कि यूपीटीईटी की परीक्षा पिछले साल 28 नवंबर को हुई थी, लेकिन पेपर लीक होने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था. वहीं, राज्य चुनाव के चलते योगी सरकार ने आनन-फानन में परीक्षा की तिथि घोषित कर 23 जनवरी को पूरी कर दी. उत्तर कुंजी तब प्रकट होती है। उत्तर कुंजी पर आपत्ति के आमंत्रण के बाद 23 फरवरी को संशोधित उत्तर कुंजी और 25 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाना था, लेकिन विधानसभा चुनाव और राज्य की मानक आचार संहिता के कारण परिणाम जारी नहीं किया जा सका। वहीं, UPTET के नतीजे आज यानी 8 मार्च को जारी किए जाएंगे.

Read More : देव गुर्जर हत्याकांड : 4 और गिरफ्तार, अब तक 9 गिरफ्तार

16 लाख उम्मीदवार हुए शामिल
ध्यान दें कि UPTET के लिए कुल 21,65,179 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 12,91,627 प्राथमिक स्तर और 8,73,552 उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से सिर्फ 16 लाख 22 हजार 112 लोगों ने ही टेस्ट में हिस्सा लिया। इनमें से 10,73,302 अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर पर तथा 7,48,810 अभ्यर्थी उच्च प्राथमिक स्तर पर उपस्थित थे।