NEET PG काउंसलिंग की तारीख: 12 जनवरी से शुरू होगी NEET PG काउंसलिंग

545

 डिजिटल डेस्क : NEET PG काउंसलिंग की तारीख: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NEET PG काउंसलिंग का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। नीट पीजी की काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होगी। आपको बता दें कि नीट पीजी ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कोटा मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि नीट-पीजी की काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का ट्वीट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रेजिडेंट डॉक्टरों को दिए गए आश्वासन के अनुसार माननीय सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद एमसीसी द्वारा 12 जनवरी 2022 से NEET-PG काउंसलिंग शुरू की जा रही है। इससे देश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और मजबूती मिलेगी। सभी उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं….

ध्यान दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 2021 राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर-स्नातकोत्तर (NEET-PG) की निलंबित काउंसलिंग प्रक्रिया को ओबीसी छात्रों के लिए 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत करने की अनुमति दी है। (ईडब्ल्यूएस)। शुक्रवार को आरक्षण की मौजूदा सीमा के आधार पर बहाली का रास्ता साफ हो गया।

चिकित्सकों की राहत
सुप्रीम कोर्ट के आदेश से पोस्टग्रेजुएट (पीजी) मेडिकल कोर्स में दाखिले का इंतजार कर रहे कई डॉक्टरों को राहत मिली है. अंतरिम आदेश की घोषणा करते हुए न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूर और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि परामर्श प्रक्रिया शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है।

Read More : यूपी विधानसभा चुनाव 2022: अब चुनाव लड़ेंगे कानपुर के कमिश्नर आसिम अरुण 

केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन
हम आपको याद दिला दें कि नीट काउंसलिंग में देरी के कारण नए सत्र के लिए दाखिले अटके हुए थे। इससे कोरोना के दौरान अस्पताल में कार्यरत रेजिडेंट डॉक्टरों पर काम का दबाव बढ़ गया, जिसके चलते पूर्व में कार्यरत डॉक्टरों ने केंद्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया।