अगर इन 5 आदतों को समय रहते ठीक नहीं किया गया तो जीवन बर्बाद हो जाता है

14

एस्ट्रो डेस्क : कहते हैं इंसान अपनी किस्मत खुद लिखता है। देखा जाए तो यह बात भी काफी हद तक सच है। एक व्यक्ति के गुण और दोष, उसका चरित्र, व्यवहार आदि उसके भाग्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए मनुष्य को चाहिए कि वह अच्छी आदतों को अपनाए और अपने भाग्य पर निर्भर न होकर कड़ी मेहनत करे ताकि वह अपना भाग्य खुद बना सके।

आचार्य चाणक्य भी ऐसा ही मानते थे। आचार्य ने अपनी नैतिकता में व्यक्ति और समाज के कल्याण के लिए स्रोत के रूप में कई बातें कही हैं। वह कुछ आदतों का भी उल्लेख करता है जो व्यक्ति के लिए उसकी दुश्मन साबित होती है और उसे विनाश की ओर धकेलती है। अगर समय रहते उन आदतों को नहीं सुधारा गया तो जीवन बर्बाद होना तय है। यहां जानिए उस आदत के बारे में।

1- जो लोग गलत तरीके से पैसा कमाते हैं, उनका पैसा ज्यादा समय तक नहीं टिकता। साथ ही उनके जीवन में इतनी समस्याएं आती हैं कि वे चाहकर भी धन का आनंद नहीं उठा पाते हैं। अगर आप वाकई आराम से जीना चाहते हैं तो मेहनत और ईमानदारी से पैसा कमाएं।

2- जो लोग आलसी होते हैं और हर समय बिस्तर पर ही रहते हैं, उनका भाग्य ज्यादा समय तक उनके पक्ष में नहीं रहता है। मां लक्ष्मी भी उनसे नाराज हो गईं। ऐसे लोगों को गरीबी का सामना करना पड़ता है।

3- जिनका मन हमेशा खाने-पीने में लगा रहता है, जो हमेशा जरूरत से ज्यादा खाते हैं, ऐसे लोग बीमारी को आमंत्रण देते हैं. पैसा उनके पास कभी नहीं रहता और उन्हें हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है, लक्ष्मी उस व्यक्ति से कभी नहीं रुकती जो अपने दांत साफ नहीं करता है। लोगों को गरीब बनाने वाले लोगों पर लक्ष्मीजी को गुस्सा आता है।

4- जिन लोगों को वाणी पर संयम नहीं होता है या वे कठोर बोलते हैं, वे हमेशा किसी के मन को ठेस पहुंचाते हैं और उनकी निंदा करते हैं। ऐसे लोगों के जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं और लक्ष्मीजी उनके साथ कभी नहीं रुकतीं।

5- जो व्यक्ति अपने दांत साफ नहीं करता है, जो व्यक्ति अपने घर को साफ नहीं रखता है, उसे और उसके परिवार को सभी बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे लोगों का पैसा हमेशा बर्बाद होता है। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई पसंद है, वह ऐसे लोगों पर कभी नहीं रुकती।