एयरटेल उपयोगकर्ताओं के लिए धक्का: प्रीपेड मोबाइल प्लान टैरिफ 25% तक बढ़ाया

Ab

 डिजिटल डेस्क : एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स पर टैरिफ दरों में 25% की वृद्धि की घोषणा की है। नई टैरिफ दर 26 नवंबर से प्रभावी होगी। इससे पहले जुलाई में कंपनी ने पोस्टपेड प्लान्स की कीमत में भी इजाफा किया था। उसके बाद, एयरटेल का 28 दिन का प्रीपेड प्लान, जिसकी कीमत अभी 79 रुपये है, 99 रुपये हो जाएगा। आपको 149 रुपये की जगह 179 रुपये खर्च करने होंगे।

 एयरटेल ने क्यों किए महंगे प्लान?

भारती एयरटेल ने कहा कि अच्छे और स्वस्थ कारोबारी मॉडल के लिए दरों में बढ़ोतरी जरूरी है। कंपनी ने आगे कहा कि प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) 200 रुपये होना चाहिए और फिर इसे बढ़ाकर 300 रुपये किया जाना चाहिए। ताकि कंपनियों को उनकी निवेशित पूंजी पर उचित रिटर्न मिल सके।

 जियो और वोडाफोन भी बढ़ा सकते हैं दाम

इन प्रीपेड प्लान्स की नई कीमतें 26 नवंबर से शुरू होंगी। Jio और Vodafone ने अभी तक कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है। हालांकि माना जा रहा है कि एयरटेल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद ये कंपनियां जल्द ही अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमत में इजाफा कर सकती हैं।

 कंपनी के शेयरों में उछाल

भारती एयरटेल के शेयर आज पहले कारोबार में 5 फीसदी की तेजी के साथ 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। जो 749.15 रुपये पर स्थित है। कंपनी ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी की है। जिसका असर इस शेयर में देखने को मिला है.

 जियो के मुकाबले 50 फीसदी महंगा होगा एयरटेल का प्लान

इस बढ़ोतरी के साथ एयरटेल के प्रीपेड प्लान जियो के मुकाबले 30 से 50% ज्यादा महंगे हो गए हैं। 2GB और 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ Jio के प्लान की कीमत 129 रुपये है, जबकि Airtel के प्लान की कीमत 179 रुपये है। इसी तरह, 1.5GB Jio के 84-दिन की वैधता योजना की कीमत 555 रुपये प्रति दिन है, और एयरटेल ग्राहक प्रति दिन 719 रुपये का भुगतान करते हैं।

अमेरिका में क्रिसमस परेड में तेज रफ्तार एसयूवी ने लोगों को कुचला, कई की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here