कोलकाता और मिजोरम में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता

earthquake

 डिजिटल डेस्क: सुबह 7 बजे कोलकाता और उत्तर बंगाल के कई जिलों में भूकंप आया। निवासियों में तीव्र दहशत फैल गई। न केवल बंगाल में बल्कि मिजोरम और बांग्लादेश में भी झटके महसूस किए गए।

 पता चला है कि शुक्रवार सुबह 5:15 बजे कोलकाता हिल गया। सर्दी पड़ गई है। इस वजह से ज्यादातर लोग घर पर ही थे। सुबह 7 बजे अचानक झटके महसूस होने पर कई लोग दहशत में घर से बाहर आ गए। भूकंप के झटके उत्तर बंगाल के कई जिलों में सुबह 5:16 बजे महसूस किए गए। इनमें कोचबिहार और बालुरघाट शामिल हैं। भूकंप के झटके महसूस करने के लिए निवासी अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

 सूत्रों के अनुसार भूकंप का केंद्र भारत-म्यांमार सीमा पर चटगांव से 185 किमी दूर था। चटगांव में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई। मिजोरम में झटके की तीव्रता 6.1 है। सुबह 7 बजे इस घटना से स्वाभाविक रूप से पड़ोसी देश के निवासियों में दहशत फैल गई। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी।

 गन्ना हो या जिन्ना : सीएम योगी ने फिर अखिलेश यादव पर साधा निशाना

बता दें कि जनवरी 2016 से लेकर पिछले सितंबर तक बांग्लादेश में 48 झटके महसूस किए गए। जिसमें इस साल सबसे ज्यादा भूकंप आए हैं। देश 9 महीने में 21 बार हिल गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, ढाका से उत्तर-पूर्व, पूर्व और दक्षिण-पूर्वी बेल्ट में भूकंप की संभावना अधिक है। क्योंकि प्लेट की सीमा रेखा इसी दिशा से होकर गुजरी है। 80 प्रतिशत से अधिक कंपन प्लेट की सीमा रेखाओं में होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here