देश में कोरोना: पिछले 24 घंटों में दर्ज हुए 9,765 मामले………

1259636

डिजिटल डेस्क : डेढ़ साल बाद देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर एक लाख से भी कम हो गई है. आज सक्रिय मामलों की संख्या 99,753 है। पिछले साल 1 जून तक 97,009 सक्रिय मामले थे। रिकवरी रेट 98.35 फीसदी कोरोना ओमाइक्रोन के एक नए रूप के खतरे के बीच सक्रिय मुकदमेबाजी में कमी की खबर। पिछले 24 घंटों में देश में 9,765 नए मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना संक्रमण से 477 लोगों की मौत हुई है और 8,548 लोगों की मौत हुई है।

 अंतरराष्ट्रीय विमान से मुंबई लौट रहे तीन लोग पॉजिटिव

देश में एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान से लौटने के बाद आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए असद के दिशानिर्देश लागू होने के बाद बुधवार को मुंबई में तीन यात्री सकारात्मक पाए गए। ये यात्री मॉरीशस और लंदन से लौटे हैं। इसके अलावा मंगलवार को आइसोलेट किए गए एक विदेशी यात्री की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट भी बुधवार को पॉजिटिव आई।इन चार नए मामलों के साथ, मुंबई में नए कोरोना वेरिएंट ओमाइक्रोन के संदिग्ध मामलों की संख्या अब पांच हो गई है। इन चारों के सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

 सीरम संस्थान एक बूस्टर खुराक के रूप में Coveshield के लिए DCGI अनुमोदन चाहता है।

पुणे सीरम इंस्टीट्यूट (एसआईआई) ने भारत में बूस्टर खुराक के रूप में कोवशील्ड वैक्सीन के लिए डीसीजीआई से अनुमति मांगी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने बूस्टर शॉट्स की मांग का हवाला दिया है क्योंकि देश में टीकों का पर्याप्त स्टॉक है और नए कोरोनावायरस वेरिएंट उभरने की संभावना है।

 कोरोना: दक्षिण अफ्रीका में दोगुना हो गया है कोरोना, जानिए डॉक्टरों ने क्या कहा ?

देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) को एक आवेदन में, सीरम इंस्टीट्यूट में नियामक मामलों के निदेशक, प्रकाश कुमार सिंह ने कहा कि यूके के चिकित्सा नियामक ने पहले ही एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन की बूस्टर खुराक को मंजूरी दे दी थी। ऐसे में कंपनी की वैक्सीन को भारत में भी मंजूरी मिलनी चाहिए।